Email Marketing Kya hai Aur Kaise kare ??

पहला Marketing Email 1978 में भेजा गया था | जो की करीब 13 Million Dollar का Business Generate किया था | समझ रहे हो……..??

मुझे लगता है Email Marketing most Under-performed Method है| बहुत कम लोग इसका इस्तेमाल करते है| बहुत लोग इसको Outdated मानते होंगे, पर आज भी ये कामगार है|

Email Marketing क्या है??

Email Marketing, mail के जरिए अपने Targeted Audience तक पहुँचने का एक जरिया है| ये बहुत ही Simple और कामगार तरीका है directly अपने Customers तक पहुंचने का या नए लोगो तक अपने Business को पहुँचाने का और इससे आपके Customers भी बढ़ते है|

Email Marketing की Importance क्या है ??

  • Worldwide 3.8 Billion People Email का Use करते है| और 99% लोग ऐसे है जो अपनी Mail Daily Check करते है| अगर आप Customers ढूंढ रहे ?? Here it is.
  • ROI(Return of Investment) मतलब अगर आप Email Marketing में 1$ लगाते हो, तो बदले में आपको 38$ से 42$ तक का Return मिलता है| और इतना आपको हर 1$ में मिलता है|
  • Two-third of Person मतलब तीन में से दो लोग, Mail के Through Purchasing कर लेते है|
  • जो भी email Marketing करते है, 20% ही ऐसे Mail होते है जो Sales Generate कर पाते है| इसका मतलब ये है की आपको अपने Mail की Scripting और Design में धयान देना है|
  • जब बात आती है Customer acquisition की तो Email, Facebook और Twitter से 40 गुना ज़्यादा Effective है|
  • कोई भी Social Media Platform कभी भी Suspend, Block हो सकता है| पर जब आपके पास आपका खुद का Email List होगा, आपको कोई भी कुछ नहीं बोल सकता |

Email Marketing का इस्तेमाल क्यों करें ??

  • Awareness, Relations बढ़ाने के लिए |
  • अपने Content को promote करने के लिए |
  • Customer Based Product बनाओ ताकि उनको जो चाहिए वो मिल सके |
  • Customer Feedback बहुत ज़रूरी है|

Email Marketing कैसे करे ??

Email Marketing kaise kare

क्यूंकि अब आपको पता है Email Marketing के फायदे क्या है ?? इसकी Importance | अब आप ज़रूर सोच रहे होंगे Email Marketing करने की | पर रुको Email Marketing करने से पहले कुछ Important चीज़ है जो आपको सिखने ही है नहीं तो आपका Mail Spam Folder में भी जा सकता है|

1. Email Marketing Strategy Planअगर देखा जाये तो office workers को Average 121 Mails Daily आते है| अगर आपके पास कोई Strategy नहीं है तो आपके mail को कोई देखेगा भी नहीं |

अपनी Email का Perfect Outline बनाने के लिए इन 5 Guidelines को Follow कर सकते हो |

1. Audience को क्या चाहिए ?
Marketing में सब कुछ Audience को धयान में रख कर किया जाता है| Effective mail वही होता है जो Audience से Relevant हो, की उनको क्या चाहिए ? Audience के Needs के According अपने Email को Structure करो |

2. Research
अपने Industry से Related Research Work कर लो | क्या Open Rate है ?? क्या Click Through Rate है ?? ये Stats अपने Goals को Establish होने में मदद करेगा |

3. लोगो को Signup करवाओ

अपनी Email List बढ़ाने के लिए लोग क्या करते है, अपनी Website में Simple सा Form अपनी Website में लगा देते है | और उन्हें लगता है की लोग Signup कर लेंगे | पर ऐसा नहीं होता है| लगभग नहीं के बराबर |

अपनी Email List कैसे बढ़ाए ??

आपको ऐसा कुछ करना है जिससे लोग Attract हो | और जब ऐसा होगा तो आपके Product पे Clicks बढ़ेंगे | make sure की Products लेने के लिए उन्हें Sign Up करना ज़रूरी हो | और अगर आप अपनी Products के लिए कोई भी Charge नहीं करते हो तो और बेहतर है| इससे आपकी Email की List जल्द ही बढ़ने लगेगी |

ये Products Ebooks, A cheat sheet of tips or resources, White papers or case studies, A webinar, Free trials or samples, A free quote or consultation, Quizzes or a self-assessment, A coupon या कुछ और भी हो सकते है|

Email Structure या Campaign
Email Campaign बहुत तरह के होते है| हर Industry,Topic के हिसाब से Mail की Structure बदल जाती है| Daily Updates के लिए कुछ अलग Use होंगे, Products Announcement के लिए अलग |

ऐसे में ये Decide करना बहुत ज़रूरी है कौन सा Email Campaign आपके Audience,Business के लिए Best है| आपका Mail Promising लगना बहुत ज़रूरी है|

Contact करो
आप कितनी बार उनसे Contact करते हो ?? क्या Schedule होता है ?? Time to Time उनसे Contact करते रहिये | ये बहुत ज़रूरी है इससे Trust Build होता है| और ऐसे में ही लोग आपको आपके Business को ज़िंदा रखते है|

Profit या Loss
Time to Time अपने Business Statics Check करते रहे | क्या Growth है क्या Loss है?? क्या Technique अच्छे से काम कर रही है और क्या नहीं | इससे आपको अपने Business के लिए बहुत बड़ा Insights मिलेगा | जो आपको कहीं से नहीं मिलेगा और न ही कोई बताता है|

Marketing Emails कैसे भेजे

  • Email Marketing Service Select करो
  • Email Marketing Tips
  • Break Into Sub-Categories
  • Meet The Requirements
  • Send Automatic Mails
  • Email Marketing Templates

Email Marketing Service
अगर आपका कोई Experience नहीं है इस Field और अगर आप अपना Time बचाना चाहते हो ?? नहीं चाहते हो की लोग आपको Block करे, आपका mail Spam Folder में जाए तो Email Marketing Service का Option Available है आपके पास |

Email Marketing Tips
जब आप अपने Relatives, Friends को Mail करते हो तो आप Subject कुछ भी लिख देते हो | पर जब आप Email Marketing करते हो तो बहुत सोच समझ के Subject लिखना होता है| ज़मीन आसमान का फर्क है दोनों में | आपने एक गलती की और आप Block, 100%.

आपका Mail भेजने का मकशद बस Sales Generate कराना होता है| और ऐसा करने के लिए बहुत Experience चाहिए |

Email Marketing को Successful कैसे बनाए है ??

Email Body – आप जब भी Email लिखो, Text के साथ Audio Clip और एक ही IMAGE का इस्तेमाल करें |
Images – Images वैसा होना चाहिए जो सारे Devices(Phone, Computer) में अच्छे से दिख सके और Eye Catching हो |
CTA – इसका मतलब है Call to Action. मतलब जैसे की हमलोग Word Use करते है BUYNOW, CLICK HERE | जब भी आप ये Word Use करो तो Make Sure की Audience को Relevant Offer या Services मिले |
Mail Timing – Study में पाया गया की, Tuesday को Eastern Time के हिसाब से 11 बजे Response Rate सबसे ज्यादा मिलता है करीब 20 Million.
Responsive – 55% mail लोग Mobile में ही Check करते है| तो Make Sure आपका Mail Mobile में अच्छे से खुले |
Subject Line – एकदम Clear, actionable होना चाहिए और आपके Mail के साथ Relevant होना चाहिए | ऐसा न हो की दोनों में Mis-match हो |

Break Into Sub-Categories
अपनी Large Email List को अपने Subscribers के Interest, Preference, Characteristics के हिसाब से Sub-Category में Divide कर दो | अपने Customers को हमेशा भगवान मानो | उनको जो पसंद है आप उनको वही दो | मतलब फालतू का कुछ भी मत भेजो |

ये इसलिए ज़रूरी है क्यूंकि जो लोग भी आपको Signup कर रहे है उन सभी की Mindset अलग अलग है|
अगर आप Sub-Category wise काम करोगे तो 58% Revenue ये ही निकाल के देगा |

Meet The Requirements
अब आपको पता है की आप किसको Mail कर रहे हो और उनको क्या चाहिए | ऐसे में एक Personalize Email भेजना बहुत ज्यादा Importance रखता है| Personalize Email का Open Rate 26% बढ़ जाता है और CTR करीब 14% अगर दुसरो से Compare करे तो |

Send Automatic Mails
इसका इस्तेमाल आप अच्छे तरीके से तब कर सकते हो जब आपने अपने Subscribers को Sub-Category में बाँट दिए होंगे या आपके पास एक ही Category के Customers है| क्यूंकि ये तो Automatic Mail Send कर देगा इसका पता कहाँ है किसको Mail जा रहा है|

इसका Help से Bulk में Targeted Audience को Mail भेजने का काम आता है| आप जो भी set करो वो Automatically Send कर देगा |

इसको करने का दो तरीका है –

  • Autoresponders
  • Workflows

Email Marketing Templates
सही Templates Marketing में बहुत ज़रूरी है| बहुत Importance है इसकी |

अगर आप Developer, Designer नहीं हो तो Templates आपकी बहुत सारा Time बचाने वाला है| अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है की क्या Template मैं Use करू तो आप आपने Industry के Professionals को देखे वो क्या Template Use करते है| आप भी उसी को ले लो |

आप थोड़ा सा Research Work भी कर सकते हो की आपके Industry के लिए कौन सा Template सबसे Effective है|

Email Marketing Analysis कैसे करे ?

email Marketing Analysis

Email Marketing Analysis करना बहुत ज़रूरी है| आपको पता होना चाहिए क्या चीज़ आपके Business के लिए काम कर रही और क्या नहीं |

A/B Email Marketing Test
आपके जितने भी Subscribers है सभी की Mindset अलग अलग है| सभी की Choice अलग है|

किसी को Personalize Email पसंद है तो किसी को ये Spam लगता है| किसी को Bright, Eye-Catching Mail पसंद है तो किसी को Simple.

बिना Test किये आपको पता ही नहीं चलेगा की आपके Subscribers की Thought क्या है| तो इसलिए A/B Test. जो ये जानने में आपको Help करेगा |

A/B Test को हम Splitting Test भी कहते है| इसमें आप एक ही Mail को दो अलग अलग तरह से Present करते हो और देखते हो की कौन सा Email ज्यादा Effective है| A or B ??

A/B Testing कैसे करे ??

  • एक Time में एक ही चीज़ को Variable रखे | जैसे – Subject Line, Images, Call to Action.
  • 2 Email बनाओ | एक में Changes करो और एक में नहीं |
  • एक Period of Time के बाद ही अपना Mails Sent करे |
  • रुको, Analyse करो और Best Performance वाला Email को Use करो |
  • New Testing करो और Same Process.

Email Marketing KPIs

Deliverability – इसका मतलब ये है की आपका Mails सही Audience के पास जा रहा है की नहीं, ये Check करो |
Open rate – कितने Percentage लोग ऐसे है जो आपके Mails को Open करते है|
Clickthrough rate (CTR) – ये बताता है की कितने Percentage लोग आपके Mails के Link पे Click करते है ?
Unsubscribes – आपके Mail भेजने के बाद कितने Logo ने Unsubscribe किया |

Results जो चाहते हो वो नहीं मिल रहा है, क्या करे ??

  • Make Sure की आपका Mail Spam Filter को Pass कर गया हो |
  • Inactive People को हटा दो |
  • जो Email Bounce हो रहा है उसको भी हटा दो |
  • अपनी Email पर Click करने के लिए, लोगों को लुभाने के लिए अपनी भाषा के साथ खेलें।
  • Mail भेजने का Time और Date Set करे |
  • Different Different Call To Action Word का इस्तेमाल करे |
  • ये Clear करे की आप जो उन्हें Offer कर रहे हो, उनके लिए फायदे का सौदा है|
  • Make Sure की आपने कुछ गलत चीज़ न भेजा हो |
  • और आपका Mail एक Value Create कर सको |

जानिए – Digital Marketing क्या है Hindi में | 

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1 thought on “Email Marketing Kya hai Aur Kaise kare ??”

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